कांग्रेसियों को डरा कर मतगणना में हो रही धांधली,जाने कौन कर रहा है ऐसी हरकत? ?

विशेष संवाददाता एवं ब्यूरो

बीजेपी ने ख़रीदे दो एक्ज़िट पोल, मक़सद कांग्रेसियों को डराकर मतगणना में धांधली करना

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के पूर्व सत्तारूढ़ बीजेपी ने एक्सिस माई इंडिया और टुडेज चाणक्य के एक्ज़िट पोल को अपने पक्ष में कराने के लिये बड़ी डील करते हुये सफलता पाई है। बीजेपी ने कई चैनलों से संपर्क कर मध्यप्रदेश के एक्ज़िट पोल में बीजेपी को बढ़त दिखाने की माँग की थी, लेकिन केवल दो ही चैनल ऐसे निकले जो बीजेपी की शर्तों को मानकर उनके पक्ष में चलने को तैयार हुये।

क्या आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा ?

एक सामान्य आदमी की सोच होगी कि मतदान होने के बाद आख़िर एक्ज़िट पोल को मैनेज करने से बीजेपी को क्या लाभ हो सकता है? आपके मन में यह भी एक यक्ष प्रश्न होगा कि अब जबकि सभी वोट ईवीएम में बंद हो चुके हैं, अब बीजेपी को दो दिन की झूठी जीत भला क्या राहत देगी?

आपके प्रश्न का जवाब हम देते हैं-

बीजेपी ने एक्ज़िट पोल ख़रीदकर जहां पुलिस प्रशासन पर दबाव बनाने की कोशिश की है, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को निराश कर मतगणना में धांधली करने के लिये रास्ता साफ किया है। बीजेपी जानती है कि जब कलेक्टर और एसपी को यह लगने लगेगा कि बीजेपी की सरकार बन रही है तो वो बीजेपी के पक्ष में खड़े हो जायेंगे और कांग्रेस की आपत्तियों और शिकायतों को अनसुना करेंगे।

बीजेपी चाहती है कि जिन सीटों में हार-जीत का अंतर 1000 वोट या उससे कम का है, वहाँ पोस्टल बैलेट और अन्य तरीक़े से धांधली कर कलेक्टर बीजेपी प्रत्याशी को विजयी घोषित कर दें। कलेक्टर भी बीजेपी को जीतता देख अपनी नौकरी बचाने के चक्कर में बीजेपी के सामने आत्मसमर्पण करने को मजबूर हो जायेंगे।

इस लिए अब आपके पास क्या है उपाय ?

ऐसे अफरातफरी के माहोल में कांग्रेस के हर प्रत्याशी और कार्यकर्ता को अब और भी ज्यादा आक्रामक होकर मतगणना स्थल पर पहुँचना होगा। हर समय चौकन्ना और सतर्क रहना होगा। एक-एक पोस्टल बैलेट और ईवीएम पर नज़र रखनी होगी। अन्याय और धाँधली के खिलाफ जान की बाज़ी लगाकर आवाज़ उउठानी होगी। धांधली कर रहे अफ़सरों को सरेआम नंगा करना होगा। लोकतंत्र की रक्षा के इस महायुद्ध में अंतिम साँस तक लड़ना होगा। ये आरपार की लड़ाई है, हर स्थिति से निपटने के लिये तैयार रहना होगा। ये बात हमेशा ध्यान रखना होगा कि जनता ने आपको वोट दिया है।

हक़ीक़त में क्या है एक्ज़िट पोल के आँकड़े?

मध्यप्रदेश विधानसभा के सही और निष्पक्ष एक्ज़िट पोल के मुताबिक़ मध्यप्रदेश में 135+ सीटों के साथ कांग्रेस की सरकार बन रही है। बीजेपी किसी भी क़ीमत पर 90 सीटों से ऊपर नहीं जीत रही है। कांग्रेस के अधिकांश प्रत्याशी एक तरफ़ा जीत रहे हैं। काँटे की टक्कर वाली सीटों पर भी यदि कांग्रेस की जीत होती है तो कांग्रेस 170 सीटों से अधिक पर जीत दर्ज करेगी।

दरअसल मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत और बीजेपी की हार 17 नवंबर को ही ईवीएम में बंद हो चुकी है। अब केवल कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अपना हौसला बरकरार रखते हुये मतगणना में होने वाली धांधली को रोकना है और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की प्रचंड बहुमत की सरकार बनाना है।

साभार
नरेंद्र शर्मा

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT