राजभाषा नीति का प्रभावी क्रियान्वयन पक्का करना हमारी संवैधानिक जिम्मेदारी;अभय नाथ मिश्र

बागपत
संवाददाता

राजभाषा नीति का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करना हमारा संवैधानिक दायित्व: अभय नाथ मिश्र

बागपत दिनांक – चौधरी चरण सिंह राष्ट्रीय पशु स्वास्थ्य संस्थान द्वारा हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत एक दिवसीय संयुक्त राजभाषा हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें संस्थान के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ साथ नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य कार्यालयों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला की अध्यक्षता संयुक्त आयुक्त डॉ संदीप कुमार सिंह ने की जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य सचिव एवं वरिष्ठ प्रबंधक अभय नाथ मिश्र ने शामिल होकर राजभाषा नीति की अपेक्षाओं एवं इसके प्रभारी कार्यान्वयन पर जोर दिया।

एक दिवसीय संयुक्त राजभाषा हिंदी कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए संयुक्त आयुक्त डॉ संदीप कुमार सिंह ने राजभाषा हिंदी के प्रगामी प्रयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया और हिंदी के प्रयोग संबंधी अनुदेशों के कार्यान्वयन संबंधी चुनौतियों को लेकर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि समिति सदस्यों के बीच बेहतर समन्वय एवं सहयोग होना चाहिए जिससे राजभाषा हिंदी के लिए अनुकूल वातावरण का सृजन होगा। हिंदी राजभाषा को बढ़ावा देने के लिए छोटे कदमों से शुरुआत की जा सकती है जिसमें हिंदी में हस्ताक्षर करने जैसे प्रयास महत्वपूर्ण साबित हो सकते है।

वहीं कार्यशाला में मुख्य अतिथि एवं आमंत्रित वक्ता के रूप में शामिल हुए वरिष्ठ प्रबंधक और नराकास के सदस्य सचिव अभय नाथ मिश्र ने राजभाषा हिंदी के विभिन्न आयामों, नियम, अधिनियम के संबंध में जानकारी दी और कहा कि राजभाषा नीति का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करना हमारा संवैधानिक दायित्व है। राजभाषा हिंदी को कार्यालयी प्रयोग में लाने से हितधारकों के साथ प्रभावी संवाद होता है इसलिए संस्थान के हित में भी हिंदी को प्रयोग में लाना बेहद आवश्यक है।

अभय नाथ मिश्र ने बताया डिजिटल युग में यूनिकोड, कंठस्थ जैसे उपयोगी टूल्स के माध्यम से हिंदी राजभाषा का कार्यालयी प्रयोग आसान हो गया है जिसको हर कोई आसानी से सीख सकता है। गृह मंत्रालय भारत सरकार की राजभाषा नीति के कार्यान्वयन और हिंदी के प्रचार प्रसार में महत्वपूर्ण स्वैच्छिक योगदान दे रहे युवा अमन कुमार की अतिथियों ने सराहना की। कार्यशाला का संचालन चौधरी चरण सिंह राष्ट्रीय पशु स्वास्थ्य संस्थान के सहायक आयुक्त डॉ विकास गुप्ता ने किया। कार्यशाला में इंडियन बैंक से सलोनी गौतम, नेहरू युवा केन्द्र से अमन कुमार, केनरा बैंक से विद्या भूषण, यूबीआई से पारिक कुमार आदि मौजूद रहे।
संवाद;एडमिन

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT