नोटों को डबल कर देने वाला गिरोह गिरफ्तार,पुलिस ने नकली नोटों से भरी अटैची करी बरामद, जाने किस तरह किया करते थे ये खेल?

नालंदा
संवाददाता एवं ब्यूरो

नालंदा में रुपये डबल करने वाले गिरोह के 4 सदस्य गिरफ्तार, नकली नोटों से भरी अटैची बरामद, जानें कैसे करते थे खेल

नालंदा: बिहार में अलग-अलग तरीके से जालसाज अपने धंधे में लगे हैं। नालंदा में ठगी का एक मामला सामने आया है जिसको जानकर शायद आप चौंक जाएंगे। लहेरी थाने की पुलिस ने एक ठग गैंग कापर्दाफाश किया है। गैंग के सदस्य रुपये दोगुना करने का झांसा देते थे। गिरोह के चार सदस्यों को बुधवार (4 अक्टूबर) की रात गिरफ्तार किया गया है।

इनके पास से नकली नोटों से भरी अटैची भी मिली है।

गौर तलब हो कि लहेरी थाना क्षेत्र के मछली मार्केट निवासी विनोद चौधरी से रुपये दोगुना करने के लिए ठग ने 12 लाख रुपये लिए थे।इतनी बड़ी रकम के बदले में अटैची में असली नोट और उसके साथ नीचे कागज की गड्डी छुपाकर रख दी। इसके बाद वापस कर दिया। ठगी के शिकार होते ही बाद लहेरी थाने में पीड़ित ने शिकायत दर्ज की। हरकत में आई पुलिस ने तुरंत कार्रवाई को अंजाम देना शुरू कर दिया। इसके बाद बिहारशरीफ और मरांची में छापेमारी कर चार लोगों को गिरफ्तार किया गया।

ठग गिरोह के सदस्य कैसे करते थे काम

इस पूरे मामले में आरोपी ने पुलिस को बताया कि लोगों से दो महीने में नोट दोगुना करने के नाम पर पैसा लेते थे। दो महीना पूरा होने के बाद भीड़भाड़ वाली जगह बुलाकर अटैची में ऊपर से असली नोट दिखाकर अंदर कागज की गद्दी भरकर दे देते थे ताकि वो भीड़ वाले इलाके में पैसा चेक नहीं कर सकें। ठगी गिरोह के लोग जगह बदल कर फिर यही काम करते थे।

लहेरी थाने के दारोगा धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि फ्रॉड गिरोह ने रुपये दोगुना करने के नाम पर 12 लाख रुपये की ठगी की थी। पीड़ित ने जब घर जाकर देखा तो अटैची में नकली नोटों के बारे में पता चला। फिर उसने ठग को फोन लगाया तो कहा गया कि वह कार्बन पेपर देगा
सिंगापुर से केमिकल आएगा जो कार्बन पेपर पर डालते ही सोना हो जाएगा। पीड़ित ठग के झांसे में आ गया था। इसके बाद ठग ने पांच लाख रुपये की फिर मांग कर दी तो पीड़ित को ठगी का एहसास हुआ.। इसके बाद उनसे में थाने में शिकायत की थी।

साभार; डी आलम शेख

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT