वर्तमान दौर में शिक्षित युवाओं पर अहम जिम्मेदारी, जो बनाएंगे विकसित भारत

बागपत

विशेष लेखक एवं संवाददाता की कलम से

संपादकीय लेख: शिक्षित युवा बनाएंगे विकसित भारत @2047

विविध संस्कृतियों, परंपराओं और समृद्ध इतिहास की भूमि भारत ने लंबे समय से एक उज्जवल भविष्य का वादा किया है। हालाँकि, यह वादा केवल अपने शिक्षित युवाओं की सामूहिक ऊर्जा और बुद्धि का उपयोग करके ही पूरा किया जा सकता है। ये युवा व्यक्ति भविष्य से कहीं अधिक हैं। वे भारत को एक विकसित भारत, एक विकसित राष्ट्र में बदलने के पीछे प्रेरक शक्ति हैं।

शिक्षा इस परिवर्तनकारी यात्रा के केंद्र में है। यह उस आधारशिला के रूप में कार्य करता है जिस पर विकसित भारत के सपनों का निर्माण किया जाता है। शिक्षित युवा, जिनके पास गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच है, उनके पास आधुनिक और प्रगतिशील समाज के निर्माण के लिए आवश्यक उपकरण और ज्ञान है।

भारत में शिक्षा केवल तथ्य और आंकड़े प्राप्त करने के बारे में नहीं है;बल्कि यह उन मूल्यों और नैतिकता को स्थापित करने के बारे में है जो जिम्मेदार नागरिकों को आकार देते हैं। शिक्षित युवा केवल पारंपरिक अर्थों में शिक्षित नहीं हैं, बल्कि प्रबुद्ध व्यक्ति हैं जो तर्कसंगत रूप से सोच सकते हैं, जटिल समस्याओं को हल कर सकते हैं और समाज में सार्थक योगदान दे सकते हैं।

शिक्षित युवा को विकसित भारत के संदर्भ में जो बात विशेष रूप से महत्वपूर्ण बनाती है, वह है परिवर्तन के एजेंट के रूप में उनकी भूमिका। शिक्षा और जागरूकता से लैस, वे यथास्थिति को चुनौती देते हैं, पारंपरिक मानदंडों पर सवाल उठाते हैं और भारत के सामने आने वाली असंख्य चुनौतियों के लिए नवीन समाधान तलाशते हैं। वे लैंगिक समानता, पर्यावरणीय स्थिरता और सामाजिक न्याय के चैंपियन हैं। शिक्षित युवा भारत को एक बेहतर स्थान बनाने के अपने प्रयासों में निरंतर लगे हुए हैं।

विकसित भारत का मतलब सिर्फ आर्थिक विकास नहीं है; यह सामाजिक प्रगति के बारे में है। शिक्षित युवा इस समग्र परिवर्तन को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उनकी शिक्षा उन्हें अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान करने के लिए आवश्यक कौशल से सुसज्जित करती है। वे नवप्रवर्तक, उद्यमी, इंजीनियर, डॉक्टर, वैज्ञानिक और कलाकार हैं जो भारत को आगे बढ़ाते हैं। शिक्षित युवा निरंतर सीखने, अनुकूलनशीलता और उत्कृष्टता की खोज के मूल्य को समझते हैं। वे प्रौद्योगिकी, विविधता को अपनाते हैं और नए विचारों के साथ प्रयोग करने के इच्छुक हैं, जिससे प्रगति के इंजन को गति मिलती है।

शिक्षित युवा विकसित भारत की रीढ़ हैं। उनकी शिक्षा, प्रेरणा और सुधार के प्रति जुनून उन्हें परिवर्तन और प्रगति का वाहक बनाता है। विकसित भारत के निर्माण में शिक्षित युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानकर और उनकी शिक्षा और कल्याण में निवेश करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि विकसित भारत के सपने सिर्फ एक दृष्टि नहीं बल्कि वास्तविकता हैं। यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जहां हर व्यक्ति फलता-फूलता है, जहां राष्ट्र फलता-फूलता है, और जहां शिक्षित युवा के सामूहिक प्रयास भारत को विकास और समृद्धि की नई ऊंचाइयों पर ले जाते हैं।

संवाद;अमन कुमार

लेखक के बारे में:
21 वर्षीय लेखक अमन कुमार, मूल रूप से यूपी बागपत के ट्यौढी गांव निवासी है। वह विभिन्न सामाजिक विषयों पर लेख लिखकर, लेखन कला से जन जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। साथ ही वह सामाजिक कार्यकर्ता, उद्यमी, फोटोग्राफर, नवाचारक के रूप में भी प्रख्यात है। उनके कार्यों को कई संस्थानों द्वारा शिक्षा रत्न सहित अन्य पुरुस्कार प्रदान कर मान्यता दी गई। वह यूनिसेफ इंडिया, नेहरू युवा केन्द्र संगठन, पेटा इंडिया, यूनेस्को, हंड्रेड, योंगों आदि महत्वपूर्ण संस्थानों के साथ कार्य करने का अनुभव रखते है।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT