वापिस बाहर आगया है ईवीएम का जिन्न, जाने पूरा लफड़ा

विशेष संवाददाता एवं ब्यूरो

“EVM का जिन्न” वापिस बाहर आया है..डेटा बेस्ड सवाल हैं….ग़ौर कीजिए

(सोर्स : The Wire)

“वोट फ़ॉर डेमोक्रेसी” (VFD) महाराष्ट्र का एक “सिटिज़न प्लेटफॉर्म” है..बहुत विद्वान लोग इसे चलाते हैं।चुनाव आयोग (EC) की वेबसाइट से नतीजों की बुनियाद पर VFD ने सवाल पूछे हैं।

1) चुनाव के दिन वोट और फाइनल वोट के नम्बर में लगभग 5 करोड़ वोट ज़्यादा हैं।7 चरणों में यह वोट “3.2%-6.32%” तक ज़्यादा हो गया।(ये नामुमकिन है)
आंध्र प्रदेश में 12.54% और ओडिसा में 12.48% बढ़ा..पूरे भारत में एवरेज वोट 4.72% बढ़ गए।(ये भी नामुमकिन है)

2) सब से ख़तरनाक सवाल : “फाइनल वोटर टर्नआउट” बीजेपी की जीत की मार्जिन से ज़्यादा है।बीजेपी/NDA ने 79 सीटों पर बहुत ही कम मार्जिन से जीत हासिल की है।

18 सीट ओडिसा,
11 सीट महाराष्ट्र
10 सीट पश्चिम बंगाल,
06 सीट कर्नाटक,
05 सीट छत्तीसगढ़ और राजस्थान (10),
03 सीट बिहार, हरियाणा, मध्य्प्रदेश (15),
03 सीट तेलेंगाना,
02 सीट असम,
01 सीट अरुणाचल, गुजरात, केरल (3)।

3) इसके ‘अलावा 18 और सीटों के नाम है : सारन, मुंबई (NW), फ़र्रुख़ाबाद, बांसगांव, फूलपुर जैसी सीटों पर बीजेपी महज़ कुछ वोटों से ही जीत दर्ज कर पाई थी।

यानि (79+18)= 97 सीटों पर बीजेपी/NDA की जीत शक के दाइरे में है।.और NDA की 293 से 97 सीट घटा दें तो 196 सीटें ही बनती है.समझ रहे हैं?

इन 97 सीटों पर चुनावों के दौरान विपक्ष ने लगातार EVM के ख़राब होने और काउंटिंग के दौरान धांधली के इल्ज़ाम लगाए थे।और नतीजों में विपक्ष “किसी मैजिक” से सारी 97 सीटें हार गया!

EC पर इल्ज़ाम लगना मुद्दा’ नहीं है।मुद्दा’ यह है कि क्या 2024 के चुनावों में ‘अवाम के फ़ैसले को चोरी किया गया? अगर ऐसा हुआ है तो बीजेपी/NDA की सरकार ग़ैरक़ानूनी है।.इस सरकार को 1 सेकेंड भी बने रहने का हक़ नहीं है।

EC से इन सवालों का बार बार जवाब मांगा जा रहा है।.पर EC ने आज तक कोई जवाब देने की ज़रूरत नहीं समझी है इसके क्या कारण है?

आख़िरी बात : इस सरकार के इतने पाप हैं कि बड़े बड़े नेता क़ानून की गिरफ़्त में आने वाले हैं।सरकार गई तो जेल का दरवाज़ा खुलना तए है। विपक्ष को इस बात का बेताबी से इंतजार है।मगर चापलूसी वाले बीजेपी के बड़े नेता इस को कामयाब होने देंगे ऐसा नही लगता।

संवाद:कृष्णनअय्यर कृष्णन ,पिनाकी मोरे

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT