वेकोली का कोल उत्पादन हुआ बंद,माफिया ने शुरू किया कोल परिवहन मोआरी मोहन

गुढ़ी अंबाडा
संवाददाता
एवं जिला ब्यूरो

वेकोलि का कोल उत्पादन बंद, माफिया ने शुरू किया कोल परिवाहन मोआरी – मोहन बेख़ौफ़ कोयला चोरी क्षेत्र में चोरी का कोयला आस पास के ईट भट्टो में हो रहा है स्टाक

गुढ़ी अंबाडा
कोयलांचल क्षेत्र अवैध कारोबार का अड्डा बनता जा रहा है। बारिश के बाद से क्षेत्र में कोयला का अवैध कारोबार शुरू हो जाता है। वेकोलि की बंद एवं संचालित खदानो से अवैध उत्खनन और कोयला, लोहा चोरी बेख़ौफ जारी है। कोयला चोर बड़ी संख्या में संचालित खदानों में सुरक्षा गार्ड पर हमला करके कोयला चोरी करने में भी पीछे नहीं हैं।

पूर्व में भी कई सुरक्षा गार्ड पर हमला होने की वजह से घायल भी हो चुके हैं। जिसकी शिकायत पुलिस चौकी एवं थाना में दर्ज कराई जा चुकी है। लेकिन कोयला चोरी रोकने में
खदान प्रबंधन सहित स्थानीय प्रशासन भी रोक लगाने में नाकाम साबित हो रहा है। जिस के कारण कोल माफिया के हौसले बुलंद है। माइंस के आसपास के क्षेत्रों से कोल माफिया के आदमी दर्जनो मजदूरों द्वारा कोयला चोरी कराकर सुनसान इलाकों में एकत्रित किया जाता है। फिर उसे महँगे दामो में बेचा जाता हैं। क्षेत्र में चल रहे अवैध कोयला का काला खेल जोरो पर है। जिसे लेकर खान प्रबंधन,सीआईएसएफ की सुरक्षा कोल माफिया के सामने बेकाम साबित नजर आ रही है।

उपक्षेत्र अंबाड़ा में अवैध कोल उत्खनन एवं परिवहन जोरों पर जारी है।कोयलांचल में काले हीरे का अवैध कारोबार कई गुटो के द्वारा संचालित किया जा रहा है। परिवहन बेखौफ रात के अंधेरे से लेकर दिन से उजाले में चालू है।

कोयलांचल में काले हीरे के अवैध उत्खनन एवं मोटर साइकिल से परिवहन किया जा रहा है। कन्हान के उपक्षेत्र अम्बाडा सचांलित खदान मुआरी और मोहन ओपन कास्ट इन दिनों कोल माफिया के निशाने पर हैं। दर्जनो मजदूरों को लगाकर बड़े पैमाने कोल उत्खनन करते हैं। चंद रुपए के लालच मे आकर पुरुष के साथ माहिलाएँ और बच्चे भी अपनी जान जोखिम में डाल कर कोल उत्खनन करते नजर आ रहे हैं और माफिया इनसे ₹100 बोरी से खरीद कर ऊंचे दामों में बेचते हैं । फोर व्हीलर टू व्हीलर के माध्यम से परिवहन करते रात के अंधेरे में संचालित खदानो से कोल माफिया के आदमी मजदूरों द्वारा कोयला निकालकर उसे धाऊ, शीलादेही, हिंगलाज, पन्नाढाना,वेरियल चिमनी मोहल्ला सहित आसपास में स्टाक कर के बिना नम्बर के टू व्हीलर, पिकअप, बेन से परिवहन करते हैं।

सड़क पर तेज रफ्तार टू व्हीलर वाहन बिना लाइट के कोयले की तीन चार बोरी लादकर मेन रोड से रात भर चौकी के सामने से गुजरते हैं। जिससे आम लोगों की रातों में नींदे हराम होती है और सड़क पर चलने वाले में दहशत का माहौल बना हुआ है। गुढ़ी अंबाडा क्षेत्र में चल रहे अवैध कोयला का काला कारोबार खुलेआम संचालित है। जो क्षेत्र में चल रहे अवैध सैकड़ों ईट भट्टे मैं सप्लाई किया जाता है। जो तीन थाना क्षेत्र में वाहनों के माध्यम से कोल परिवहन करने वाले चांदामेटा, बड़कुही, परासिया गागीवाड़ा, उमरेठ, मुजावर, नौला खापा, मोरडोंगरी, कच्चराम , कर्मवीर कॉलोनी, नजरपुर, जमकुंडा, सहित आसपास के सैकड़ों ईट भट्टा चोरी के कोयले से सुलगते है।

वेकोलि ने कन्हान क्षेत्र में सीआई एसएफ की तैनाती की गई है और मुआरी अंडर ग्राउंड में कोल उत्पादन बंद होने के बाद भी कंपनी द्वारा हर महीने लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी संचालित खदानों से कोयला और लोहा चोरी लगातार बढ़ती जा रही है। औघोगिक सुरक्षा बलो की पेट्रोलिंग पर भी वेकोलि द्वारा भारी राशि खर्च की जाती है। उसके बाद भी सीआई एसएफ के जवान चोरी रोकने में नाकाम साबित हो रहा हैं, और प्रबंधन द्वारा सुरक्षा के नाम पर करोडों रुपये पानी की तरह बहाती है ।

सीआईएसएफ के जवान मुख्य मार्ग पर ही पेट्रोलिंग कर वाहनों से उतरना भी जरूरी नहीं समझते हैं। कोयला चोरी रोकने के लिए ऐसी सुरक्षा समझ से परे है और वेकोलि की सुरक्षा पर कई सवाल खड़े होंते है। मोहन ओपन कास्ट में दर्जनो की संख्या में आसपास के लोग अपनी जान जोखिम में कोल उत्खनन करने पहुचते है। जोकी एक वर्ष पूर्व इसी ओपन कास्ट मैं कोल उत्खनन करते समय एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और आसपास के क्षेत्रों में भी कई घटना के घटित होने के बाद भी प्रशासन कोल उत्खनन को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहा है।

समय रहते अगर रोक नहीं लगाई गई तो फिर कोई हादसे का शिकार होगा और क्षेत्र में अवैध कारोबार को लेकर असामाजिक तत्वों द्वारा गुटबाजी और वर्चस्व को लेकर गैंगवार की संभावना से नहीं नकारा जा सकता। अब देखना यह है कि क्षेत्र वासियों द्वारा की गुढ़ी अंबाडा़ में चल रहे खुलेआम अवैध कारोबार को लेकर पुलिस अधीक्षक एवं थाना प्रभारी से रोक लगाने की मागं की है।

वेकोलि प्रबंधन से संपर्क किया गया पर सम्पर्क नहीं हो पाया

संवाद
मनोज डोंगरे

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT