स्वच्छाग्रहीयो की भूमिका में युवाओं ने दिया स्वच्छता का संदेश

बागपत
संवाददाता

स्वच्छाग्रहियों की भूमिका में युवाओं ने रैली निकालकर दिया स्वच्छता का संदेश, सीएचसी पिलाना को बनाया स्वच्छ और सुंदर

मेरा युवा भारत स्वयंसेवकों ने पिलाना में स्वैच्छिक श्रमदान कर दोहराया स्वच्छ बागपत का संकल्प

पिलाना में निकाली स्वच्छता प्रेरक रैली, स्वच्छता अभियान संचालित कर दिया स्वच्छ दिनचर्या का संदेश

बागपत/पिलाना दिनांक 30 सितंबर 2024 – युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के स्वायतशासी संगठन मेरा युवा भारत के तत्वावधान में सीएचसी पिलाना में स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत श्रमदान कर स्वच्छता को जीवन में अपनाने का संकल्प दोहराया। युवाओं ने अभियान में शामिल होकर स्वैच्छिक योगदान देते हुए बागपत को स्वच्छ बनाने के लिए प्रतिबद्धता जताई।

पिलाना में आयोजित हुए अभियान का शुभारंभ प्रधानाचार्य डॉ सत्यवीर सिंह ने श्री नेहरू इंटर कॉलेज से किया जहां से सुषमा त्यागी के नेतृत्व में युवा स्वयंसेवकों ने स्वच्छता रैली निकाली। रैली में युवाओं ने स्वच्छता प्रेरक नारे लगाए और ग्रामीणों को जागरूक किया। युवाओं की रैली सीएचसी पिलाना पहुंची जहां युवाओं ने स्वैच्छिक श्रमदान करते हुए परिसर में मौजूद कूड़े, कचरे, प्लास्टिक को एकत्रित किया। इस दौरान युवाओं ने पांच पांच सदस्यों की टीम बनाकर कार्य किया।

जहां दो युवाओं ने पॉलीथिन संभाली, वहीं अन्य ने कूड़े कचरे को एकत्रित कर पॉलीथिन में डाला। सुषमा त्यागी ने इस दौरान युवा स्वयंसेवकों को अभियान के उद्देश्य और स्वच्छता की अहमियत के विषय में जागरूक किया।

श्रमदान के बाद डॉ सत्यवीर सिंह ने युवाओं को स्वच्छता को आदत बनाने और महात्मा गांधी के दिखाए मार्ग पर चलते हुए स्वच्छ भारत से विकसित भारत लक्ष्य प्राप्ति में योगदान देने का संकल्प दिलाया। श्रमदान उपरांत युवाओं ने श्री नेहरू इंटर कॉलेज परिसर में भी स्वच्छता अभियान संचालित किया। अभियान में यूथ लीडर अमन कुमार ने मेरा युवा भारत प्लेटफार्म के बारे में जानकारी देते हुए युवाओं को विकसित भारत वॉलंटियर के रूप में पंजीकृत कराया।

अभियान में सर्वश्रेष्ठ योगदान देने वाले स्वयंसेवकों को अमन कुमार द्वारा मेरा युवा भारत बैज से सम्मानित किया गया। इस दौरान सीएचसी पिलाना से डॉ सुधीर शर्मा, डॉ विशाल, डॉ पूजा, श्री नेहरू इंटर कॉलेज पिलाना से बिजेंद्र सिंह शारीरिक शिक्षा, लिपिक वीरेंद्र कौशिक, राधा पाल कला अध्यापक, रोहित चौधरी, मीना त्यागी का योगदान रहा।

जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने बताया कि मंगलवार को बरनावा लाक्षागृह में स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जाएगा जिसमें सभी स्वयंसेवक स्वैच्छिक श्रमदान हेतु आमंत्रित है। अभियान की सफलता में अग्रणी योगदान देने वाले सर्वश्रेष्ठ युवा स्वयंसेवकों को दो अक्टूबर को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

साभार;एडमिन जी

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT