एमपी विधान सभा चुनाव 2023,जुन्नारदेव में होने जा रहा रोचक मुकाबला, विस इलाका,122 से 10प्रत्याशी कूद पड़े रन संग्राम में

जिला ब्यूरो तकीम अहमद
दमुआ जुन्नारदेव

मप्र विधानसभा चुनाव 2023 जुन्नार देव मे होगा रोचक मुकाबला
जुन्नारदेव विस क्षेत्र 122से 10 प्रत्याशी मैदान में

प्रत्याशियों को किया गया चुनाव चिन्ह का आवंटन

भाजपा के नत्थनशाह कवरेती का मुकाबला कांग्रेस के सुनील उइके से

कांग्रेस में बड़ी बगावत, देवीप्रसाद उइके भी मैदान में कूदे

गोंडवाना दो धड़ो में बटी

कांग्रेस प्रत्याशी सुनील उइके के तीन और हमराशि नाम चुनाव मैदान में

जुन्नारदेव-
विधानसभा निर्वाचन 2023 में जुन्नारदेव विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 122 का राजनीतिक परिदृश्य अब साफ हो चुका है। नाम वापसी एवं चुनाव चिन्ह के आवंटन के बाद अब इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 10 प्रत्याशी मैदान में शेष रह गए हैं। इनमें प्रमुख मुकाबला भाजपा के नथन शाह कवरेती और कांग्रेस के प्रत्याशी सुनील उइके के बीच होना तय हो गया है, जबकि राष्ट्रीय गोंडवाना पार्टी के प्रकाश कुमरे और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के हरिराम सलाम भी इस चुनावी मैदान में डट चुके हैं।

बताया जाता है कि बीते चुनाव में कांग्रेस भाजपा के वोटो में बड़ी सेंध लगाने वाले झमकलाल सरेआम इस बार निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में है। दरअसल तीसरी राजनीतिक शक्ति के रूप में उभर चुकी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी में बिखराव के चलते वह अब वह कई धड़ो में बटती नजर आ रही है। कमोबेश कुछ ऐसे ही हालत कांग्रेस में भी दिख रहे हैं, जहां पर उसके कद्दावर आदिवासी नेता देवीप्रसाद उईके ने बगावत कर दी है। क्षेत्र में लगातार कमजोर हो चुके कांग्रेस संगठन की प्रदेश संगठन के द्वारा उपेक्षा किए जाने के फलस्वरुप ही देवी प्रसाद उइके ने बतौर निर्दलीय ताल ठोक दी है। आगामी 17 नवंबर 2023 को होने जा रहे इस विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान में कुल 2,21,073 मतदाता अपने नए विधायक का निर्वाचन इन 10 प्रत्याशियों में से करेंगे।

चुनाव मैदान के इन 10 प्रत्याशियों का नाम, दल और चुनाव चिन्ह

विधानसभा क्षेत्र जुन्नारदेव में शेष रह गए 10 प्रत्याशियों में नथनशाह कवरेती, (बीजेपी, कमल फूल), सुनील उइके (कांग्रेस, हाथ का पंजा), प्रकाश कुमरे (राष्ट्रीय गोंडवाना पार्टी, आरी), हरिराम सल्लाम (गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, प्रेस), झमकलाल सरेआम (निर्दलीय, एयर कंडीशनर), देवीप्रसाद उइके (निर्दलीय, ब्लैक बोर्ड), सुनील उइके (निर्दलीय, बल्ला), सुनील उइके (निर्दलीय, नागरिक), सुनील उइके (निर्दलीय, बैटरी टॉर्च) और सुमरसिंह दर्शमा मवासी (निर्दलीय, हीरा) चुनाव चिन्ह के साथ चुनावी मैदान में है।

एक ही नामराशि के चार उम्मीदवार,
चुनाव में चार-चार सुनील उइके आजमा रहे अपना भाग्य

किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके “नाम” से ही होती है। पर कभी-कभी एक ही नाम राशि के लोग एक दूसरे के लिए दुविधा का कारण भी हो जाते हैं. कुछ ऐसा ही नज़ारा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 122 जुन्नारदेव में देखने को मिल रहा है, जहां पर एक रोचक वाकया बन चुका है। यहां पर एक ही नाम राशि के चार-चार उम्मीदवार चुनाव मैदान में भाग्य आजमाने के लिए आ खड़े हुए हैं। दरअसल यह मामला चुनाव में किसी राजनीतिक रणनीति का भी हो सकता है, लेकिन हाल फिलहाल में मामला यह है कि इस विधानसभा क्षेत्र के निवर्तमान विधायक सुनील उइके के ही नाम राशि के तीन अन्य और व्यक्ति इस चुनाव मैदान में बतौर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन जमा कर चुनाव चिन्ह आवंटित करवा चुके हैं। तब ऐसी परिस्थितियों में यहां अजीबो गरीब स्थिति बन गई है।

हालांकि चुनाव आयोग के नए दिशा निर्देशों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में संबंधित प्रत्याशी का नाम के साथ-साथ उसके दल, चुनाव चिन्ह और उसकी नवीनतम तस्वीर भी प्रकाशित की जा रही है, तब ऐसी स्थिति में आम मतदाता के लिए यह पशोपेश की स्थिति नहीं बन पाएगी। लेकिन चुनाव के अंतिम क्षणों में में हमनाम राशि वाले उम्मीदवारों के द्वारा किसी अन्य दल या प्रत्याशी को समर्थन दिए जाने के मामले में कुछ हद तक मतदान प्रभावित भी हो सकता है।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT