IMG-20240914-WA0038(1)

डीएवी इंटर कॉलेज में मेरा युवा भारत जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन, युवाओं को दी गई जानकारी

डीएवी इंटर कॉलेज में मेरा युवा भारत जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन, युवाओं को दी गई जानकारी

बागपत दिनांक 14 सितंबर 2024: युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केन्द्र बागपत द्वारा शनिवार को अग्रवाल मंडी टटीरी के डीएवी इंटर कॉलेज में जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का नेतृत्व स्वयंसेवक अमन कुमार ने किया, जिन्होंने ‘मेरा युवा भारत’ प्लेटफार्म पर उपलब्ध कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया। ‘वॉलंटियर फॉर भारत’ और ‘अनुभवात्मक शिक्षण’ जैसे कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए अमन ने विद्यार्थियों को समझाया कि किस तरह वे इस प्लेटफार्म के माध्यम से समाज सेवा, नेतृत्व विकास और अनुभवात्मक शिक्षा के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षक अजय वीर सिंह ने कहा कि इन कार्यक्रमों का उद्देश्य केवल युवाओं को सक्षम बनाना ही नहीं, बल्कि उन्हें समाज के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रेरित करना भी है जिसमें सभी को जुड़ना चाहिए।

संगोष्ठी के दौरान अमन कुमार ने ‘वॉलंटियर फॉर भारत’ कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यक्रम युवाओं को समाज सेवा के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में योगदान करने का अवसर प्रदान करता है। इस कार्यक्रम के तहत युवा विभिन्न सामाजिक, पर्यावरणीय और विकास संबंधी गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। अमन ने कहा कि ‘वॉलंटियर फॉर भारत’ के माध्यम से युवा न केवल समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं, बल्कि अपने व्यक्तित्व और नेतृत्व कौशल का भी विकास कर सकते हैं।

इसके अलावा, ‘अनुभवात्मक शिक्षण’ कार्यक्रम की भी चर्चा की गई, जिसमें युवाओं को शिक्षण के व्यावहारिक अनुभव दिए जाते हैं। इस कार्यक्रम के तहत युवा विभिन्न उद्योगों, संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों में जाकर अपने कौशल को निखार सकते हैं। इस अनुभवात्मक शिक्षा से युवाओं को न केवल अपने कैरियर में मदद मिलेगी, बल्कि वे समाज में एक बेहतर नागरिक के रूप में भी स्थापित होंगे। इस दौरान डीएवी इंटर कॉलेज को भी ‘मेरा युवा भारत’ प्लेटफार्म पर एक शिक्षण संस्थान के रूप में पंजीकृत किया गया।

संगोष्ठी में भाग लेने वाले छात्रों ने ‘मेरा युवा भारत’ प्लेटफार्म के बारे में गहरी रुचि दिखाई। कई छात्रों ने इस प्लेटफार्म से जुड़कर राष्ट्र निर्माण गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी की इच्छा जताई। युवाओं ने इस पहल को सराहा और कहा कि यह प्लेटफार्म उन्हें न केवल समाज सेवा के अवसर देगा, बल्कि उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। संगोष्ठी के दौरान शिक्षकों में अमित कुमार, अजय वीर सिंह, राजेश कुमार सरोज, विक्रम सिंह आदि मौजूद रहे।

मेरा युवा भारत प्लेटफार्म के बारे में:

‘मेरा युवा भारत’ प्लेटफार्म को 31 अक्टूबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य युवाओं को एक ऐसे मंच पर लाना है, जहाँ वे अपने नेतृत्व कौशल का विकास कर सकें और समाज की आवश्यकताओं के अनुसार योगदान दे सकें। यह एक ‘फिजिटल प्लेटफार्म’ है, जो डिजिटल और भौतिक दोनों तरीकों से युवाओं को जोड़ने का काम करता है। इस प्लेटफार्म के तहत युवा विभिन्न राष्ट्रीय और स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेकर अपने नेतृत्व कौशल को उभार सकते हैं।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT