IMG-20240924-WA0522

मेरा युवा भारत के स्वयंसेवकों ने बड़ौत रेलवे स्टेशन पर चलाया स्वच्छता अभियान, नगर में निकाली जागरूकता रैली

बड़ौत। मंगलवार को ‘मेरा युवा भारत’ के स्वयंसेवकों ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत बड़ौत नगर में एक जागरूकता रैली आयोजित की और बड़ौत रेलवे स्टेशन पर सफाई अभियान चलाया। यह अभियान युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के स्वायत्त संगठन द्वारा संचालित किया गया, जिसका उद्देश्य स्वच्छता को आम जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाना है।

अभियान की शुरुआत दिगम्बर जैन इंटर कॉलेज से हुई, जहां जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी और एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट ललित जैन ने युवाओं को स्वच्छता का महत्व बताया। उन्होंने स्वयंसेवकों को ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के एंबेसडर बनने और स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करने की शपथ दिलाई। इसके बाद, यूथ लीडर्स अमन कुमार और अमीर खान के नेतृत्व में नगर के विभिन्न क्षेत्रों से होकर गुजरने वाली स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली गई।

रैली के समापन पर स्वयंसेवकों ने बड़ौत रेलवे स्टेशन परिसर में श्रमदान किया, जहां उन्होंने कूड़ा-कचरा एकत्रित किया और प्लास्टिक को हटाकर स्टेशन परिसर को साफ किया। स्वयंसेवकों ने यात्रियों और स्टेशन पर मौजूद लोगों से अपील की कि वे स्वच्छता बनाए रखें और कचरा खुले स्थानों पर न फेंकें। स्थानीय विक्रेताओं और यात्रियों ने इस अभियान की सराहना की और स्वच्छता बनाए रखने की प्रतिज्ञा की। 74 यूपी एनसीसी बटालियन बड़ौत का इस अभियान में विशेष योगदान रहा, जबकि हवलदार हरनीत, हवलदार गुरलाल, अभिलाष जैन और शादाब अली ने भी सक्रिय रूप से भाग लिया।

जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने बताया कि यह अभियान 2 अक्टूबर तक जारी रहेगा, जिसमें ‘मेरा युवा भारत’ के स्वयंसेवक जिलेभर में विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता गतिविधियों को संचालित करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि अभियान में भाग लेने के लिए इच्छुक युवा ‘मेरा युवा भारत’ के पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं, और उन्हें ‘स्वच्छता ही सेवा’ किट प्रदान की जाएगी ताकि वे अपने क्षेत्रों में स्वच्छता का संदेश फैला सकें।

इस अभियान ने बड़ौत के लोगों में स्वच्छता के प्रति एक नई चेतना जागृत की है, और यह अभियान स्वच्छ भारत मिशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो रहा है।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT